Friday, January 7, 2011

प्रवासी पक्षियों को सर्दियों में भी भा रहा भोपाल

अनिल गुलाटी, भोपाल, 6 जनवरी, 2011

यूं तो मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आने वाले प्रवासी पक्षियों की संख्या में पहले की अपेक्षा काफी कमी आई है लेकिन उनकी आमद अब भी बरकरार है। सर्दियों के दिनों में इन सुंदर परिंदों को यहां की बड़ी झील पर डेरा डाले देखा जा सकता है और उनके कलरव की मधुर ध्वनि सुनी जा सकती है।

नए साल की पूर्व संध्या पर ब्लैक हेडेड गुल पक्षियों की जोड़ियों को बड़ी झील के बीचोबीच अठखेलियां करते देखा गया। ये पक्षी हर साल बड़ी झील पर आते हैं। उत्तरी व उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों से आने वाले प्रवासी पक्षी सर्दी के दिनों में मध्य भारत के भोपाल में इकट्ठे होते हैं। वैसे पिछले दो सालों की तुलना में इस साल यहां कम पक्षी आए हैं। सर्दियों के दिनों में भोपाल और इसके आसपास के इलाकों में प्रवासी पक्षियों की संख्या बढ़ जाती है।

प्रख्यात पक्षी विज्ञानी डॉ. सलीम अली ने अपनी किताब 'द बुक ऑन इंडियन बर्ड्स' में लिखा है कि हर साल सितम्बर और नवंबर के बीच या सर्दियों के दिनों में अचानक ही पक्षियों की संख्या बढ़ जाती है। उन्हें ऐसे स्थानों पर भी देखा जाता है जहां लोगों ने पहले एक भी पक्षी को नहीं देखा होता।

भोपाल और मध्य प्रदेश के मामले में भी ऐसा ही है। यहां सर्दियों के दिनों में अचानक ही सनबर्ड्स, मिनिवेट्स, फ्लाई कैचर, पिट्टा, मूरहेन्स, वैगटेल्स, बैबलर्स जैसे पक्षियों की सक्रियता बढ़ जाती है। मध्य प्रदेश में हरियाली और जल स्रोत संग्रहों की वजह से ये पक्षी यहां ज्यादा देखे जाते हैं।

भोपाल में वनविहार, कलियासोत, शाहपुरा झील, भदभदा और केरवा बांध पर प्रवासी पक्षियों का आमद ज्यादा होती है। वैसे कलियासोत क्षेत्र में निर्माण कार्य बढ़ने के चलते वहां हरियाली तेजी से कम हुई है और जल संग्रह भी कम हुए हैं। इससे वहां पहुंचने वाले स्थानीय व विदेशी प्रवासी पक्षियों की संख्या में कमी आई है।

शाहपुरा झील में घरेलू अपशिष्ट पदार्थो के प्रवाह के कारण वहां पक्षियों का आना प्रभावित हुआ है। इसी तरह वनविहार में पक्षी प्रेमियों की मौजूदगी पक्षियों को पसंद नहीं आती लेकिन यहां की हरियाली और जल के भंडार उन्हें आकर्षित भी करते हैं।

भोपाल में इस साल ब्लैक रेड स्टार्ट, लार्ज कोरमोरेंट्स (शिकारी पक्षी), स्पॉट बिल्ड डक्स (एक प्रकार की बत्तख), स्मॉल ब्लू किंगफिशर, रडी शेलडक, लेसर व्हिस्लिंग टील्स, रिवर टर्न, पेंटेड स्टॉर्क और ब्लैक हेडेड गुल्स जैसे प्रवासी पक्षी आए हैं।

No comments:

Post a Comment