Saturday, January 1, 2011

ब्लॉग पर देखिए दुर्गा पूजा की चहल-पहल

- अनिल गुलाटी

कोलकाता।
यदि आप भक्ति के रंग में डूबे कोलकाता की प्रसिद्ध दुर्गापूजा का घर बैठे आनंद उठाना चाहते हैं तो ब्लॉग जगत में आपका स्वागत है। कोलकाता के लोग इन दिनों पूजा पंडालों के अपने अनुभवों को ब्लॉग के जरिए पाठकों तक पहुंचा रहे हैं।

कोलकाता के विभिन्न पंडालों में उत्सव के माहौल से लेकर वैसे अड्डों का जिक्र ब्लॉग पर किया जा रहा है, जहां लोग पूजा के दौरान इकट्ठा हो रहे हैं। ब्लॉग पर दुर्गापूजा के पंडालों के बारे में सबसे अधिक चर्चा हो रही है। ब्लॉगर इन बातों को लेकर बहस कर रहे हैं कि शहर का कौन सा पंडाल सबसे अच्छा है।

केवल कोलकाता ही नहीं, बल्कि देश के अन्य हिस्सों और विदेशों में आयोजित हो रहे दुर्गापूजा को लेकर भी ब्लॉग की दुनिया में चर्चा हो रही है। ब्रिटेन, टोरंटो या फिर मॉन्ट्रियल में पूजा के माहौल के बारे में ब्लॉगर पोस्ट लिख रहे हैं।

‘कॉफी रिंग्स’, और ‘एवरीवेयर पैशन टूमेक ए डिफरेंस’ जैसे ब्लॉग दुर्गापूजा से संबंधित पोस्ट लिख रहे हैं। हाल ही में, कोलकाता में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के पहुंचने पर भी ब्लॉग जगत में चर्चा हुई।

‘हिंदू ब्लॉग’ में पूजा से जुड़ी तमाम जानकारियां मौजूद हैं। कोलकाता के पूजा पंडालों और विभिन्न पूजा स्थलों की तस्वीरें भी ब्लॉग पर मौजूद हैं। ‘कोलकाटियंस डॉट ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम’ पर विभिन्न पूजा पंडालों की तस्वीरें मौजूद हैं।

दुर्गापूजा में कोलकाता के पूजा पंडालों का आनंद नहीं उठाने की शिकायत दूर करने में ये ब्लॉग सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment